‘अभी बहुत उड़ान बाकी है’: IPL 2024 में हर मैच के साथ बढ़ रहा पंजाब किंग्‍स के आशुतोष शर्मा का रुतबा

0
4

नई दिल्‍ली. आईपीएल 2024 में वैसे तो कई अनकैप्‍ड प्‍लेयर्स ने फैंस का दिल जीता है लेकिन जिन प्‍लेयर्स ने अपने प्रदर्शन से पहले ही सीजन में धूम मचाई है उसमें पंजाब किंग्‍स के आशुतोष शर्मा और लखनऊ सुपर जायंट्स के मयंक यादव प्रमुख हैं. इन दोनों प्‍लेयर को टूर्नामेंट का ‘सरप्राइज पैकेज’ माना जा रहा है. 25 साल के आशुतोष (Ashutosh Sharma) ने गुरुवार को मुंबई इंडियंस (MI vs PBKS) के खिलाफ महज 28 गेंदों पर दो चौकों और सात छक्‍कों की मदद से 61 रन की धमाकेदार पारी खेली. जब तक वे विकेट पर थे, 193 रन के टारगेट के जवाब में शुरुआती विकेट जल्‍द गंवाने के बावजूद पंजाब किंग्‍स की जीत संभव लग रही थी. MI ने आखिरकार 9 रनों से जीत हासिल की लेकिन क्रिकेटप्रेमियों के लिए तो आशुतोष ही असली ‘विनर’ थे.

20 लाख की बेस प्राइज पर बिके आशुतोष ने IPL में अब तक चार मैचों में 52.00 के औसत और 205.26 के स्‍ट्राइक रेट से 156 रन (आंकड़े 18 अप्रैल के MI vs PBKS के मैच तक के) बनाए हैं. इस दौरान 9 चौके और 13 छक्‍के लगाए हैं जो उनके नेचुरल स्‍ट्रोक प्‍लेयर होने का सबूत है. आशुतोष की पारी की सबसे बड़ी बात यह रही कि विश्‍व क्रिकेट के बड़े बॉलर्स के आगे दबाव में आए बिना उन्‍होंने अपना नेचुरल खेल खेला. इससे पहले गुजरात टाइटंस, सनराइजर्स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ भी वे छोटी लेकिन ‘असरदार’ पारियां खेल चुके हैं.

इंजीनियरिंग की खातिर क्रिकेट से लिया ब्रेक, 2 टेस्‍ट खेलने के 5 साल बाद टीम इंडिया में वापसी कर मचाई धूम

अमय खुरासिया बोले-फीयरलैस बैटर है आशुतोष
मध्‍यप्रदेश के छोटे से शहर रतलाम से आकर क्रिकेट में नाम कमाने का आशुतोष का सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा है. एमपीसीए की क्रिकेट अकादमी में कोच अमय खुरासिया की देखरेख में उन्‍होंने अपने खेल को निखारा. अमय को अपने ‘शिष्‍य’ की सफलता पर गर्व है और इसका पूरा श्रेय वे आशुतोष की कड़ी मेहनत को देते हैं. भारत की ओर से 12 वनडे खेल चुके अमय ने News 18 से खास बातचीत में कहा कि आशुतोष की सबसे बड़ी खू‍बी उसका फीयरलैस होना है, वह नेचुरल स्‍ट्रोक प्‍लेयर है.

उन्‍होंने कहा, ‘एमपीसीए के टेलैंट स्‍काउंटिंग में आशुतोष, आवेश खान, रजत भाटिया, कुलदीप सेन और अरशद खान जैसे खिलाड़ी हमारे पास आए थे.आशुतोष जब मेरे पास आया तो महज 12 साल का बच्‍चा था.स्‍वाभाविक रूप से अकादमी में आने वाले बच्‍चे प्रतिभावान होते हैं और हमारा रोल इन्‍हें मार्गदर्शन देकर कौशल को तराशने का होता है. आशुतोष शुरुआत से ही मेहनती-भोलाभाला बच्‍चा था, हार्डवर्क से उसने कभी जी नहीं चुराया. हैंड-आई कोआर्डिनेशन के कारण वह फास्‍ट और स्पिन बॉलिंग, दोनों को एक जैसी महारत से खेल सकता है और हर फॉर्मेट के हिसाब से उनका खेल ‘सूट’ करता है.’

सौरव गांगुली ने ऐसा क्‍या कहा था कि रात 11 बजे बॉलिंग करने लगे शोएब अख्‍तर

ओपनर के साथ साथ बेहतरीन विकेटकीपर भी
आशुतोष के खेल के अनछुए पहलू का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा, ‘अच्‍छा बैटर होने के साथ-साथ वह बेहतरीन विकेटकीपर भी है. विकेटकीपर बैटर के तौर पर भी वह बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है. छोटी उम्र से ही वह ओपनिंग करते हुए नई बॉल खेलता आया है. बेसिकली वह ओपनर ही है. पंजाब किंग्‍स भी उससे ओपन कराने पर विचार कर सकता है. विकेटकीपिंग के अलावा वह मध्‍यम गति से बॉलिंग भी करता है’ अमय ने बताया कि पॉजिटिव माइंडसेट आशुतोष की सबसे बड़ा प्‍लस प्‍वाइंट है. दार्शन‍िक अंदाज में उन्‍होंने कहा कि करियर के बुरे दौर, नाकामी के समय में खिलाड़ी को कोच के ज्‍यादा साथ और समर्थन की जरूरत होती है जबकि अच्‍छे समय में उसे अपने ‘पंख’ खोलकर उड़ान भरने के लिए छोड़ देना चाहिए.

बता दें, मध्‍यप्रदेश की U-16 और U-19 टीम की ओर से खेल चुके आशुतोष के करियर में एक दौर ऐसा आया था जब लगातार अच्‍छा प्रदर्शन करने के बावजूद उन्‍हें सीनियर लेवल पर MP टीम से मैच खेलने का मौका नहीं मिल रहा था. बेंच पर बैठकर समय निकल रहा था, ऐसे में जॉब का ऑफर मिलने पर रेलवे से जुड़ना ‘मास्‍टर स्‍ट्रोक’ रहा और आशुतोष का करियर फिर ‘ट्रैक’ पर आ गया.

जब ODI में एक ही टीम की ओर से खेली थीं भाइयों की 4 जोड़‍ियां, बना था इतिहास

युवराज सिंह के 12 गेंद पर हाफसेंचुरी का रिकॉर्ड तोड़ा

सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी (T20) के 2023 सीजन में आशुतोष ने रेलवे की ओर से 7 मैचों की छह पारियों में 183 रन बनाए,  इस दौरान उनका स्‍ट्राइक रेट 277.27 का रहा.  इस सीजन में उन्‍होंने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ महज 11 गेंदों पर ‘पचासा’ जड़ते हुए युवराज सिंह के 12 गेंद में अर्धशतक बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ा. उन्‍होंने इस मैच में 12 गेंदों पर आठ छक्‍कों और एक चौके की मदद से 53 रन बनाए थे और सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाने के बाद अगली ही गेंद पर आउट हो गए. युवी ने टी20 वर्ल्‍डकप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों पर अर्धशतक बनाया था. इसके बाद तो आशुतोष के करियर को गति मिलती गई. रणजी ट्रॉफी के अपने डेब्‍यू मैच में ही उन्‍होंने गुजरात के खिलाफ शतक जड़ा. अब आईपीएल के 2024 (IPL 2024) सीजन ने इस खिलाड़ी को देश का ‘क्रिकेट संसेशन’ बनाया है. उम्‍मीद है कि आने वाले समय में आशुतोष से बैटिंग के ऐसे और शानदार प्रदर्शन देखने को मिलेंगे और उनका इकबाल और बुलंद होगा.

Tags: Cricket, Indian premier league, IPL, IPL 2024, Punjab Kings

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here