चेन्‍नई में जन्‍मा बॉलर ले चुका T20 वर्ल्‍डकप में हैट्रिक, एक बॉलर ने तो लिए हैं चार गेंद पर 4 विकेट

0
4

नई दिल्‍ली. ज्‍यादातर टीमों के ऐलान के साथ ही ICC T20 वर्ल्‍डकप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) के लिए ‘काउंटडाउन’ शुरू हो चुका है. 26 मई को IPL 2024 का फाइनल होते ही टी20 वर्ल्‍डकप का खुमार क्रिकेटप्रेमियों के सर चढ़ने लगेगा. वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्‍त मेजबानी में होने वाले T20 वर्ल्‍डकप का आगाज 1 जून 2024 को अमेरिका और कनाडा के मुकाबले से होगा जबकि फाइनल 29 जून को खेला जाएगा. टूर्नामेंट में इस बार 20 टीमें हिस्‍सा ले रही हैं जिन्‍हें पांच-पांच टीमों के चार ग्रुप में बांटा गया है. टीम इंडिया को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के साथ ग्रुप ‘ए’ में रखा गया है. इन दोनों टीमों का मुकाबला 9 जून को न्‍यूयॉर्क में खेला जाएगा.

बता दें, टी20I का आगाज 17 फरवरी 2005 को ऑकलैंड में न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के मैच से हुआ था. इस फॉर्मेट का पहला वर्ल्‍डकप 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था जिसमें टीम इंडिया ने चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था. अब तक 8 बार टूर्नामेंट आयोजित हो चुका है. वेस्‍टइंडीज और इंग्‍लैंड की टीम दो-दो बार चैंपियन बनी हैं जबकि भारत, पाकिस्‍तान, श्रीलंका और ऑस्‍ट्रेलिया ने एक-एक बार विजेता ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है. टी20I के अब तक इतिहास में अब तक 58 बार लगातार तीन गेंदों पर विकेट यानी हैट्रिक ले चुके है. श्रीलंका के लसिथ मलिंगा, न्यूजीलैंड के टिम साउदी, सर्बिया के मार्क पावलोविच और माल्टा के वसीम अब्बास ने टी20I में दो-दो बार हैट्रिक ली है.

टी20 वर्ल्‍डकप की बात करें तो इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अब तक छह बॉलर ही ‘तिकड़ी’ ले सके हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रेट ली टी20I में सबसे पहले हैट्रिक लेने वाले बॉलर बने थे, उन्‍होंने 2007 के टी20 वर्ल्‍डकप में बांग्‍लादेश के खिलाफ यह कारनामा अंजाम दिया था. ब्रेट ली के बाद से आयरलैंड के दो तथा श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और यूएई का एक-एक बॉलर टी20 वर्ल्‍डकप में हैट्रिक ले चुका है. भारत, न्‍यूजीलैंड व पाकिस्‍तान के अलावा दो बार की चैंपियन इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज जैसी दिग्‍गज टीमों का कोई बॉलर अब तक टी20 वर्ल्‍डकप में हैट्रिक नहीं ले पाया है. टीम इंडिया का कोई बॉलर अब तक टी20 वर्ल्‍डकप में हैट्रिक नहीं ले पाया है लेकिन भारत में जन्‍मा एक खिलाड़ी दूसरे देश की टीम की ओर से खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल कर चुका है.

क्रिकेटर जिनका चोट या स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से खत्‍म हुआ करियर, एक तो था भारत का कप्‍तान

ICC T20 World Cup 2024, T20 World Cup, Hattrick in T20 World Cup, Karthik Meiyappan, Brett Lee, Curtis Campher, Wanindu Hasaranga, Kagiso Rabada,Josh Little, आईसीसी टी20 वर्ल्‍डकप 2024, टी20 वर्ल्‍डकप,टी20 वर्ल्‍डकप में हैट्रिक, ब्रेट ली, कार्तिक मयप्‍पन, कर्टिल कैम्‍फर, वानिंदु हसरंगा, कगिसो रबाडा, जोश लिटिल

8 अक्‍टूबर 2000 को चेन्‍नई में जन्‍मे और संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) की ओर से खेलने वाले कार्तिक मयप्‍पन (Karthik Meiyappan) ने 2022 के टी20 वर्ल्‍डकप में श्रीलंका के खिलाफ मैच में अपना नाम हैट्रिक लेने वाले खास बॉलरों में दर्ज कराया था. कार्तिक के पिता पीएल मयप्‍पन भी लेग स्पिनर थे और तमिलनाडु में लीग क्रिकेट खेलते थे. बाद में काम के सिलसिले में वे UAE पहुंचे थे. कार्तिक ने जब क्रिकेट खेलना शुरू किया था तो वे तेज गेंदबाज थे. जल्‍द ही उन्‍हें अहसास हो गया कि उनकी बॉडी तेज गेंदबाजी के लिहाज से मजबूत नहीं है तो उन्‍होंने लेग स्पिन बॉलिंग शुरू की. शेन वॉर्न हमेशा से कार्तिक के पसंदीदा स्पिनर रहे. इसके अलावा वानिंदु हसरंगा की गेंदबाजी से भी 23 वर्षीय कार्तिक प्रभावित हैं.

‘यूं ही नहीं कोई विराट बन जाता’, टी20 WC में खूब गरजा है ‘किंग कोहली’ का बल्‍ला

नजर डालते हैं टी20 वर्ल्‍डकप में हैट्रिक लेने वाले बॉलर्स पर…

ICC T20 World Cup 2024, T20 World Cup, Hattrick in T20 World Cup, Karthik Meiyappan, Brett Lee, Curtis Campher, Wanindu Hasaranga, Kagiso Rabada,Josh Little, आईसीसी टी20 वर्ल्‍डकप 2024, टी20 वर्ल्‍डकप,टी20 वर्ल्‍डकप में हैट्रिक, ब्रेट ली, कार्तिक मयप्‍पन, कर्टिल कैम्‍फर, वानिंदु हसरंगा, कगिसो रबाडा, जोश लिटिल

1. ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रेट ली (Brett Lee) टी20I के साथ ही टी20 वर्ल्‍डकप में भी हैट्रिक लेने वाले पहले बॉलर हैं.ऑस्‍ट्रेलिया के इस स्‍पीडस्‍टर ने 16 सितंबर 2007 को केपटाउन में बांग्‍लादेश के खिलाफ यह कमाल किया था. बांग्‍लादेश की बैटिंग के दौरान पारी के 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर शाकिब अल हसन को विकेटकीपर गिलक्रिस्‍ट से कैच कराने के बाद उन्‍होंने अगली दो गेंदों पर मशरफे मुर्तजा को बोल्‍ड और आलोक कपाली को LBW किया था.ऑस्‍ट्रेलिया ने मैच 9 विकेट से जीता था और ली (3/27)प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे थे.

2. ब्रेट ली के बाद 13 साल तक कोई भी बॉलर टी20 वर्ल्‍डकप में हैट्रिक नहीं ले सका. 18 अक्‍टूबर 2021 को अबूधाबी में नीदरलैंड्स के खिलाफ आयरलैंड के कर्टिस कैम्‍फर (Curtis Campher) ने इस ‘बैरियर’ को तोड़ा. उन्‍होंने डच टीम के कोलिन एकरमैन, रयान टेन डोशेटे, स्‍कॉट एडवर्ड्स और रोएलोफ वान डेर मर्वे को लगातार गेंदों पर शिकार बनाया था. दक्षिण अफ्रीका में जन्‍मे कैम्‍फर ने मैच में लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लिए थे. नीदरलैंड्स की बैटिंग के दौरान पारी के 10वें ओवर की दूसरी गेंद पर कैम्‍फर ने एकरमैन को विकेटकीपर रॉक के हाथों कैच कराया था. अगली दो गेंदों पर टेन डोशेटे और एडवर्ड्स LBW हुए थे. ओवर की 5वीं गेंद पर वान डेर मर्वे को बोल्‍ड कर कैम्‍फर ने लगातार चौथा ‘शिकार’ किया था. मैच आयरलैंड ने 7 विकेट से जीता था और तेज गेंदबाज कैम्‍फर (4/26) प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे थे.

बैटर जिन्‍होंने ODI में खेली 80+ रन की पारी, न कोई 4 और न 6, फिर भी रहे प्‍लेयर ऑफ द मैच

3. टी20 वर्ल्‍डकप 2021 में श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा ने भी हैट्रिक ली है. 30 अक्‍टूबर 2021 को शारजाह के मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हसरंगा (Wanindu Hasaranga) ने पारी के 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर एडेन मार्करम को बोल्‍ड करने के बाद अपने अगले और पारी के 17वें ओवर की पहली दो गेंदों पर तेंबा बावुमा और ड्वेन प्रिटोरियस के विकेट झटके थे. बावुमा को निशांका ने कैच किया था जबकि प्रिटोरियस का कैच राजपक्षे ने पकड़ा था. वैसे लेग ब्रेक बॉलर हसरंगा (3/20) की शानदार बॉलिंग के बावजूद श्रीलंका यह मैच 4 विकेट से हार गया था.

4. टी20 वर्ल्‍डकप 2021 में तीसरी हैट्रिक दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) के नाम पर रही. 6 नवंबर 2021 को शारजाह में इंग्‍लैंड की बैटिंग के दौरान पारी के आखिरी यानी 20वें ओवर की पहली तीन गेंदों पर रबाडा ने क्रिस वोक्‍स (कैच नोर्किया), कप्‍तान इयोन मोर्गन (कैच महाराज) और क्रिस जॉर्डन (कैच मिलर) को आउट किया था. रबाडा की गेंदबाजी (3/48) से दक्षिण अफ्रीका ने मैच 10 रन से जीता था लेकिन प्‍लेयर ऑफ द मैच 94 रन बनाने वाले रासी वान डेर दुसान रहे थे.

गुमनाम से बॉलर के नाम T20I में सर्वाधिक मेडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड, टॉप 5 में 2 भारतीय

5. टी20 वर्ल्‍डकप 2021 के बाद टी20 वर्ल्‍डकप 2022 में भी दो हैट्रिक बनीं. पहली हैट्रिक संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) के कार्तिक मयप्‍पन (Karthik Meiyappan) ने श्रीलंका के खिलाफ 18 अक्‍टूबर 2022 को गीलोंग के मैच में दर्ज की. उन्‍होंने श्रीलंका की बैटिंग के दौरान 15वें ओवर की चौथी, पांचवीं और छठी गेंद पर क्रमश: भानुका राजपक्षे, चरिथ असलांका और कप्‍तान दासुन शनाका को आउट किया था. लेग ब्रेक बॉलर मयप्‍पन ने चार ओवर के स्‍पैल में 19 रन देकर तीन विकेट लिए थे, इसके बावजूद यूएई टीम को मैच में 79 रनों की हार का सामना करना पड़ा था.

5. टी20 वर्ल्‍डकप की आखिरी हैट्रिक आयरलैंड के जोश लिटिल (Josh Little) के नाम पर है.उन्‍होंने 4 नवंबर 2022 को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच में लगातार गेंदों पर केन विलियमसन, जेम्‍स नीशम और मिचेल सेंटनर के विकेट झटके थे. पारी के 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर विलियमसन को डेलेनी ने कैच कराया था जबकि तीसरी गेंद पर नीशम और चौथी गेंद पर सेंटनर LBW आउट हुए थे. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज लिटिल के शानदार प्रदर्शन (3/22) के बावजूद मैच न्‍यूजीलैंड ने 35 रन से जीता था और 35 गेंदों पर 61 रन बनाने वाले कीवी कप्‍तान विलियमसन प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे थे.

Tags: Brett lee, Icc T20 world cup, ICC WorldT20, Kagiso rabada, T20 World Cup, Wanindu Hasaranga

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here