घर की इन जगहों पर भूलकर भी न रखें चाबियां, उत्पन्न हो सकता है वास्तु दोष, इन कोणों में रखने से बचें

0
5

हाइलाइट्स

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व बताया गया है.सही दिशा में चाबी रखना सकारात्मकता लाता है.

Vastu Tips For Keys : चाबियां तो हम सभी के घर में होती हैं. कुछ काम की होती हैं तो कुछ बेकार. घर से लेकर ऑफिस, गाड़ी, अलमारी तमाम चाबियों का गुच्छा हमारे पास होता है, लेकिन अक्सर हम इसे कहीं भी रखने में जरा भी नहीं सोचते. हमेशा ही चाबियों को अपने स्थान पर रखने के बजाय इधर-उधर रख देते है. ऐसे में इसे ढूंढने में समय खराब तो होता ही है, समय के साथ-साथ ये वास्तु दोष भी उत्पन्न करता है. वास्तु की दृष्टि से चाबियों का अपने स्थान पर न होना अच्छा नहीं माना जाता. कहां और कैसे रखें चाबी? आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

1. हमेशा सही दिशा में चाबियां रखें. दुकान व ऑफिस की चाबी को हमेशा उत्तर पश्चिम दिशा में रखना अच्छा माना गया है. वहीं तिजोरी की चाबी को आपको दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. यह काफी अच्छी दिशा मानी जाती है, इससे बरकत बनी रहती है.

यह भी पढ़ें – सपने में देखते हैं खुद को रोते हुए, कभी किसी से शेयर न करें यह सपना, देता है कई बड़े संकेत

2. चाबी कहीं गुम न जाए, ऐसा सोच कर हम कई बार घर की छोटी साइज की चाबी को पूजा स्थान पर रख देते हैं. लेकिन वास्तु के हिसाब से चाबियां कभी पूजा स्थान पर नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से पूजा पाठ से मन हटने लगता है. साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम होने लगता है, इसलिए कभी भी पूजा स्थाल पर चाबियां न रखें.

3. ब्रह्म स्थान पर चाबियों का होना नकारात्मकता को बढ़ाता है. इससे आपके घर में नेगेटिविटी पैदा होती है क्योंकि चाबियां मेटल की होती हैं और इसे जब ब्रह्म स्थान पर रख दिया जाता है तो यह विपरीत प्रभाव देने लगती हैं. साथ ही घर में आपसी संबंधों पर भी इसका खराब असर पड़ता है और क्लेश उत्पन्न होता है.

यह भी पढ़ें – ऑफिस मेज पर जरूर रखें 5 चीजें, वेतन वृद्धि के साथ होगा प्रमोशन! काम में भी लगेगा मन

4. ईशान कोण पर भी घर की चाबियां नहीं रखनी चाहिए क्योंकि हम चाबियों को तो साफ नहीं करते हैं. वे काफी गंदी होती हैं और अगर ऐसी गंदी चाबियों को हम ईशान कोण में रख दें तो इससे उसके भी दूषित होने की संभावना होती है. वहीं मेटल की चीजों को कभी भी ईशान कोण में नहीं रखा जाता हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu, Vastu tips

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here