कब मनाया जा रहा हनुमान जन्मोत्सव? बजरंगबली के बाल रूप की पूजा का है विशेष महत्व, अर्पित करें खास चीजें

0
5

हाइलाइट्स

इस वर्ष 23 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्मव मनाया जा रहा है.
इस दिन हनुमान जी को पीपल के पत्ते की माला पहनाएं.

Hanuman Janmotsav 2024 : अंग्रेजी कैलेंडर के अप्रैल महीने में हिंदू नववर्ष की शुरूआत होती है. इसे चैत्र का महीना कहा जाता है. हर महीने के 30 दिनों को दो पक्षों में बांटा जाता है, जिसे कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष कहा जाता है. इसी क्रम में चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को भगवान हनुमान का जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस दिन हनुमान जी के बाल रूप की विधि विधान से पूजा की जाती है. कलयुग में माना जाता है कि हनुमान जी जीवित हैं, इसलिए उन्हें कलयुग का देवता भी कहा जाता है. इस दिन इनकी पूजा कर आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है. इसके लिए क्या करें? इस बारे में विस्तार से न्यूज़18 हिंदी बताया है भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा ने.

इस हनुमान जयंती के दिन आप कुछ विशेष काम करके भगवान को खुश कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. भगवान के आशीर्वाद से आपके रुके काम पूरे हो सकते है. घर में सुख-समृद्धि आती है. जानिए हनुमान जन्मोत्सव केदिन ऐसा क्या करें कि आप पर भगवान की कृपा बरसे. हनुमान जन्मोत्सव को हनुमान जयंती के रूप में मनाते हैं.

यह भी पढ़ें – Hanuman Jayanti 2024: इस हनुमान जयंती पर घर लाएं बजरंगबली की ऐसी तस्वीर, दूर होंगे सारे कष्ट, मलेगा भाग्य का साथ

भगवान हनुमान को पसंद हैं लाल वस्त्र
हनुमान जयंती के दिन देश के सभी घरों और मंदिरों में बाल रूप की पूजा होती है. इस दिन भगवान को लाल रंग के कपड़े पहनाए जाते हैं. उनको लाल कपड़े पहनाना शुभ माना जाता है. इसके साथ ही भगवान को पीले रंग के वस्त्र भी पहना सकते हैं.

इस विधि से दुख करेंगे दूर
हनुमान जयंती के दिन भगवान की पूजा कर दुख से निदान पा सकते हैं. हनुमान जयंती के दिन पीपल के 11 पत्तों पर चंदन या कुमकुम से श्री राम का नाम लिखकर पत्तों की माला बना लें. इस माला को हनुमान जी को पहनाने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाएंगे. साथ ही आर्थिक समस्या का भी समाधान होता है.

सरसों तेल का दीप जलाएं
हनुमान जयंती के दिन भगवान के सामने बैठकर एक घी का और एक सरसों के तेल का दीपक जलाएं और वहीं बैठकर हनुमान जी का ध्यान करते हुए बजरंग बाण का पाठ करें. हनुमान जयंती के दिन पाठ करने से उनकी विशेष कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी. इसके साथ ही उनको पान का एक बीड़ा बनवाकर चढ़ाएं.

यह भी पढ़ें – क्या आप भी खड़े होकर करते हैं पूजा? पंडित जी से जान लें सही नियम, क्या कहते हैं धार्मिक ग्रंथ

कुंडली दोष को दूर करें
हनुमान जयंती के दिन कुंडली दोषों को भी दूर किया जा सकता है. कुंडली दोषों को दूर करने के लिए जयंती के दिन उड़द के 11 दानें, सिंदूर, चमेली का तेल, फल, फूल आदि चढ़ाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे कुंडली दोष शीघ्र दूर होते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here