सीजन के 50 मैच पूरे, RR छोड़ किसी टीम… 2 टीमें बाहर, 5 की किस्मत दूसरों के हवाले – News18 हिंदी

0
3

नई दिल्ली. आईपीएल 2024 में गुरुवार को 50वां मैच खेला गया. यह मैच राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के बीच हुआ. एसआरएच ने बेहद रोमांचक मुकाबले में राजस्थान को एक रन से हराया. यह एसआरएच की छठी जीत और राजस्थान की दूसरी हार थी. राजस्थान इस हार के बावजूद पॉइंट टेबल में 16 अंक के साथ टॉप पर बनी हुई है और उसका प्लेऑफ खेलना लगभग निश्चित है.

राजस्थान रॉयल्स के अलावा और कोई ऐसी टीम नहीं है, जिसके बारे में पूरे यकीन से कहा जा सके कि वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई है या कर सकती है. कोलकाता नाइटराइडर्स, लखनऊ सुपरजाइंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद 12-12 अंक लेकर पॉइंट टेबल में क्रमशः दूसरे तीसरे और चौथे नंबर पर हैं. इसके बाद दो टीमें 10-10 अंक लेकर क्रमशः 5वें और छठे नंबर पर हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स अपने 10 में से 5 मैच जीत कर पॉइंट टेबल में पांचवें नंबर पर है. दिल्ली कैपिटल्स 11 मैच में 10 अंक लेकर छठे नंबर पर है.

आईपीएल के पहले हाफ में ऐसा लग रहा था कि चेन्नई सुपरकिंग्स आसानी से प्लेऑफ में जगह बना लेगी. लेकिन हैदराबाद की राजस्थान पर जीत ने सीएसके के समीकरण को उलझा दिया है. आईपीएल में जब से 10 टीमें हुई हैं तब से प्लेऑफ का समीकरण थोड़ा बदल गया है. पहले 14 अंक लेकर भी टीमें आसानी से प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाती थीं. अब 16 अंक भी प्लेऑफ खेलने की गारंटी नहीं हैं.

आईपीएल के पिछले दो सीजन में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली चार में से तीन टीमों के 16 से अधिक अंक थे. हां, चौथी टीम ने 16 अंक के साथ क्वालीफाई किया था. इस बार भी जिस टीम को प्लेऑफ खेलना है तो उसे कम से कम 16 अंक तो जरूर बनाने होंगे. अगर हम इस गणित को चेन्नई सुपरकिंग्स के लिहाज से देखें तो उसे अपने बाकी बचे चार में से तीन मैच हर हाल में जीतने होंगे. दूसरी ओर, टॉप-4 में काबिज कोलकाता, लखनऊ, हैदराबाद अगर अपने 2 मैच भी जीत लें तो उनके प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की संभावना बेहद मजबूत हो जाएगी.

सनराइजर्स हैदराबाद का जब गुरुवार को राजस्थान रॉयल्स से मुकाबला हुआ तो इस पर चेन्नई सुपरकिंग्स की बारीक नजर रही होगी. चेन्नई के फैंस को उम्मीद रही होगी कि यह मुकाबला संजू सैमसन की टीम राजस्थान जीत ले ताकि सीएसके का रास्ता थोड़ा आसान हो जाए. ऐसा नहीं हुआ. एसआरएच ने राजस्थान को हराकर न सिर्फ चेन्नई सुपरकिंग्स, बल्कि दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस की उम्मीदों को भी झटका दिया. गुजरात और पंजाब के 10 मैच में 8-8 अंक हैं. मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के 8-8 अंक है और उन्हें कोई चमत्कार ही प्लेऑफ में पहुंचा सकता है.

Tags: Chennai super kings, IPL 2024, IPL Play-offs, IPL Playoff, Rajasthan Royals, Sunrisers Hyderabad

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here