वीरेंद्र सहवाग ‘ICC Hall Of Fame’ में हुए शामिल, भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान ने रचा इतिहास

0
15

हाइलाइट्स

सहवाग आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले भारत के 8वें क्रिकेटर बने
नजफगढ़ के नवाब ने इस लिस्ट में शामिल किए जाने पर आईसीसी का आभार जताया है

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) को आईसीसी हॉल ऑफ (ICC Hall Of Fame) में शामिल किया गया है. इस लिस्ट में सहवाग सहित भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व खिलाड़ी डायना एडुल्जी (Diana Edulji) और श्रीलंका के पूर्व बैटर अरविंद डिसिल्वा को भी जगह मिली है. डायना एडुल्जी ने इस लिस्ट में शामिल होकर इतिहास कायम किया है. वह आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर हैं. पुरुषों में भारत की ओर से इससे पहले दिग्गज सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ का नाम शामिल हो चुका है लेकिन महिलाओं में एडुल्जी पहली भारतीय बनी हैं.

वीरेंद्र सहवाग हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले भारत के आठवें पुरुष क्रिकेटर हैं वहीं एडुल्जी ओवरऑल 9वीं भारतीय बन गई हैं. आईसीसी के इस विशिष्ट क्लब में पूर्व क्रिकेटर को ही जगह मिलती है जिन्हें संन्यास लिए हुए कम से कम 7 साल होना चाहिए. ‘नजफगढ़ के नवाब’ के नाम से फेमस सहवाग ने हॉल ऑफ में शामिल होने पर आईसीसी का शुक्रिया अदा किया.

रोहित ने 7 साल बाद गेंदबाजी में आजमाए हाथ… एक दशक बाद मिला विकेट, कोहली के साथ हासिल किया खास मुकाम

रोहित शर्मा जैसा प्लेयर इस समय दुनिया में कोई नहीं… ये पांचों को पीटता है, ‘हिटमैन’ की बैटिंग के मुरीद हुए वसीम अकरम

सहवाग ने आईसीसी का जताया आभार
वीरेंद्र सहवाग ने कहा, ‘ मैं आईसीसी और ज्यूरी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने मुझे इस सम्मान में शामिल किया. मैं अपनी लाइफ का एक बड़ा हिस्सा उस काम में बिताने के लिए बेहद आभारी महसूस करता हूं जो मुझे सबसे ज्यादा प्रिय था. मैं अपनी फैमिली, फ्रेंड्स और ऐसे कई लोगों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मेरा सपोर्ट किया.’

सहवाग के नाम हैं धांसू रिकॉर्ड
वीरेंद्र सहवाग ने 104 टेस्ट मैचों में 49.34 की औसत से कुल 8,586 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने अपनी स्पिन गेंदबाजी से 40 विकेट भी निकाले. सहवाग 251 वनडे में 35.05 की औसत से 8,273 रन जोड़े. वनडे में वीरू के नाम 96 विकेट भी दर्ज हैं. टीम इंडिया के इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 394 रन बनाए. सहवाग की गिनती मॉडर्न क्रिकेट के खतरनाक बैटर्स में होती है. उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं.

डायना एडुल्जी का क्रिकेट करियर
डायना एडुल्जी ने भारत की ओर से 20 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 404 रन बनाने के साथ साथ 63 विकेट भी चटकाए. एडुल्जी के नाम 34 वनडे में 211 रन दर्ज हैं जबकि 16.84 की औसत से उन्होंने 46 विकेट भी चटकाए. वह भारतीय टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं. इसके अलावा वह रिटायरमेंट के बाद भारतीय प्रशासक की भूमिका में भी रह चुकी हैं.

Tags: ICC Hall of Fame, Virender sehwag

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here