सूर्य ने किया वृश्चिक में प्रवेश, इस राशि की गर्भवती महिलाएं रहें सचेत, 6 राशियों को लाभ, ज्योतिषी से जानें सब

0
58

Surya Rashi Parivartan: ग्रहों के राजा सूर्य ने शुक्रवार की सुबह राशि परिवर्तन कर लिया है. अब वह वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे, जहां पहले से बुध और मंगल विराजमान हैं. ऐसे में वृश्चिक राशि में त्रिग्रही योग बना है. यह योग कुछ राशियों के लिए तो लाभदायक है, लेकिन कुछ राशियों को सचेत रहना होगा.

प्रयागराज के ज्योतिषाचार्य रामजी पांडेय ने बताया कि सूर्य ग्रहों के राजा है. 17 नवंबर 2023 को सूर्यदेव अपनी नीच राशि तुला से निकलकर वृश्चिक राशि में प्रवेश कर गए हैं. यहां बुध और मंगल पहले से विराजमान हैं. ऐसे में सूर्य-मंगल से पराक्रम योग और सूर्य-बुध से बुधादित्य योग का निर्माण भी हो रहा है.

आगे बताया, यह दोनों योग 5 राशि के जातकों के लिए शुभ फल लेकर आ रहे हैं. इससे उनके जीवन के तमाम कष्ट दूर होंगे. वहीं 7 राशि के जातकों के जीवन में प्रतिकूलता रहेगी. उनके सचेत रहकर कार्य करना होगा. हालांकि, 27 नवंबर को बुध के राशि परिवर्तन से स्थिति में कुछ सुधार होगा.

जानें कौन हैं 5 भाग्यशाली राशियां

मेष राशि: इस राशि के लिए यह गोचर शुभ नहीं है. सूर्य के अष्टम भाव में गोचर से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत आ सकती है. जीवनसाथी से मनमुटाव हो सकता है. निजी जीवन में सचेत रहने की जरूरत है. माता-पिता का ध्यान रखें. दुर्घटना से बचें. नौकरी-पेशा वाले सावधान रहें, संघर्ष बढ़ेगा.

वृषभ राशि: इस राशि के जातकों के लिए भी य गोचर प्रतिकूल ही है. सूर्य सप्तम भाव में गोचर करेंगे. ऐसे में दांपत्य जीवन में दिक्कत, व्यापार में मतभेद, रिश्तेदारों से संबंध खराब हो सकते हैं. वाणी पर नियंत्रण रखें, क्योंकि क्रोध बढ़ेगा. कठिनाइयों से बचने के लिए दिनचर्या और आचरण में सुधार करें.

मिथुन राशि: इस राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर अत्यंत शुभ है. छठे भाव में सूर्य के जाने से शत्रु परास्त होंगे. कोर्ट-कचहरी के मामले में लाभ मिलेगा. हालांकि स्वास्थ्य का ख्याल रखें और खानपान का विशेष ध्यान दें. भूल कर भी इस दौरान किसी को धन उधार न दें. वहीं कर्ज में राहत मिलेगी. मेहनत का पूर्व फल मिलेगा.

कर्क राशि: इस राशि के जातकों के लिए भी यह गोचर शुभ रहेगा. हालांकि, आपको भी स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. पेट संबंधी दिक्कत हो सकती है. सबसे खास बात इस राशि की गर्भवती महिलाएं सचेत रहें. क्योंकि पंचम भाव में जब भी सूर्य जाते हैं तो गर्भवातियों के लिए दिक्कत बढ़ जाती है. वहीं, नौकरी-पेशा और व्यापारियों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

सिंह राशि: इस राशि के जातकों के लिए यह गोचर अनुकूल नहीं है. गृह कलह हो सकती है. रिश्तेदारों से मतभेद हो सकता है. अपने व्यक्तित्व पर ध्यान दें, मान-सम्मान की हानि हो सकती है. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. बिना विचारें कोई कार्य न करें. भूमि-भवन के सुख में कमी आ सकती है.

कन्या: इस राशि के जातकों के लए यह गोचर उत्तम है. आत्मसम्मान में वृद्धि होगी, मान-सम्मान बढ़ेगा. धनलाभ के योग बन रहे हैं. व्यापार में तरक्की होगी. नया व्यापार शुरू कर सकते हैं. नौकरी-पेशा वालों को सफलता मिलेगी, प्रमोशन हो सकता है. यात्रा करना चाह रहे हैं तो करें, लाभ होगा.

तुला राशि: इस राशि के जातकों के लिए भी गोचर ठीक है. द्वितीय भाव में सूर्य के होने से धनलाभ होगा. धन में वृद्धि होगी. रुका धन मिलेगा, आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, काम बनेंगे. हालांकि आपको भी स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. खासकर वाणी पर नियंत्रण रखें, नहीं तो किसी बड़े विवाद में फंस सकते हैं.

वृश्चिक: इस राशि के जातकों के लिए यह समय सामान्य रहेगा. हालांकि, भाग्य में बढ़ोतरी होगी. फिर भी संभलकर चलना होगा. कोई गलत निर्णय आपको गर्त में ला जा सकता है. कोई भी कार्य विचार कर ही करें. नौकरी-पेशा वाले भी सचेत रहें. व्यापारियों के लिए स्थिति ठीक रहेगी.

धनु राशि: इस राशि के जातकों के लिए यह समय ठीक नहीं. स्वास्थ्य खराब हो सकता है. विवादों से खुद को बचाएं, नहीं तो बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं. व्यापार में घाटा भी हो सकता है. नोकरी-पेशा वाले बर्ताव संभल कर करें नहीं तो नुकसान होगा. जबरदस्ती कोई काम न करें. रिस्क तो बिल्कुल न लें, कोर्ट-कचहरी का चक्कर लग सकता है.

मकर राशि: इस राशि के जातकों के लिए यह गोचर सर्वोत्तम है. लाभ भाव में सूर्य के होने से लाभ ही लाभ मिलेगा. आय में वृद्धि होगी, अकास्मिक धन लाभ हो सकता है. मान-सम्मान में वृद्धि होगी. नौकरी में पदोन्नति होगी. व्यापार में लाभ मिलेगा. हालांकि आपको भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. दांपत्य जीवन में मुधरता रहेगी.

कुंभ राशि: इस राशि के जातकों के लिए यह गोचर ठीक रहेगा. हालांकि, नौरकी-पेशा वालों का मतभेद हो सकता है. अफसरों से बहस न करें. जबरदस्ती कोई कार्य न करें. विचार कर ही कार्य करें. वहीं, नया व्यापार शुरू कर सकते हैं. आर्थिक दृष्टिकोण से यह गोचर आपके लिए मजबूत रहेगा.

मीन राशि: इस राशि के जातकों के लिए यह गोचर बढ़िया है. भाग्य भाव में सूर्य के जाने से भाग्य प्रबल रहेगा. धर्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी. मान-सम्मान बढ़ेगा. योजना बनाकर ही काम करें. आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी. खानपान पर नियंत्रण रखें नहीं तो आप भी बीमार पड़ सकते हैं, इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य ज्योतिष शास्त्र के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Astrology, Horoscope, Life18, Local18

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here