नीलम धारण करने से पहले जान लें इसके प्रभाव, राजा से रंक और रंक से राजा बना सकता है ये रत्न, किसे करना चाहिए धारण

0
7

हाइलाइट्स

नीलम रत्न सभी के लिए शुभ नहीं होता.इसे धारण करने से पहले ज्योतिष परामर्श जरूर लें.

Benefits and Side effects of Neelam : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कोई ग्रह कमजोर है तो मजबूत करने के लिए रत्नों का सहारा लिया जाता है. हर एक ग्रह के लिए अलग रत्न है. इन्हीं में से एक है नीलम. नीलम रत्न को बहुत तेजी से काम करने वाला रत्न माना गया हैं. यह अपना असर बहुत तेजी से दिखाता है. इसे भाग्योदय का रत्न भी माना गया है. कहा जाता है इसे पहनने से शनि देव की कृपा बनी रहती है और शनि ग्रह के दुष्परिणाम दूर होते हैं. कुछ राशियों पर इसका असर बहुत जल्दी होता है और जीवन में अपार सफलता मिलती है. आइए इस बारे में जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

नीलम रत्न का स्वभाव
बात की जाए नीलम रत्न की तो इसे शनि ग्रह का रत्न माना गया है. नीलम रत्न को धारण करने पर अगर इसका शुभ प्रभाव जातक पर पड़ने लगता है तो व्यक्ति रंक से राजा बन सकता है. उसकी सारी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं और वह दिन ब दिन सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगता है. जिन लोगों की कुंडली में शनि अशुभ होते हैं, उन्हें शनि का रत्न नीलम पहनने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें – सपने में देखते हैं खुद को रोते हुए, कभी किसी से शेयर न करें यह सपना, देता है कई बड़े संकेत

नीलम का असर
1. नीलम रत्न का प्रभाव बहुत ही तेजी से देखने को मिलता है. अगर यह रत्न आपके लिए अनुकूल नही हैं तो आपको कई तरह की तकलीफें हो सकती हैं.

2. नीलम अनुकूल नहीं है तो बुरे और डरावने सपने आने शुरू हो जाते हैं और लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

3. ये रत्न पहनते ही सबसे पहले उसे राहत मिलनी शुरू हो जाती है, जो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहा हो.

5. अगर नीलम पहनने पर दुर्घटनाएं और शारीरिक कष्ट बढ़ने लगे तो यह रत्न आपके लिए बिल्कुल भी शुभ नहीं है. आपको इसे तुरन्त निकाल देना चाहिए.

किन राशि वालों को नीलम पहनना चाहिए?
कहा गया है कि शनिदेव मकर और कुंभ राशि के स्वामी हैं, इसलिए इस राशि के जातकों के लिए नीलम शुभ है. इसके अलावा वृष, मिथुन, कन्या, तुला राशि के लोग भी नीलम रत्न को पहन सकते हैं लेकिन इसे पहनने से पहले ज्योतिषाचार्य से सलाह आपको जरूर लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें – ऑफिस मेज पर जरूर रखें 5 चीजें, वेतन वृद्धि के साथ होगा प्रमोशन! काम में भी लगेगा मन

कुछ विशेष बातों का रखें ख्याल
वैसे तो शनि देव न्याय और कर्मों के देवता कहे जाते हैं. ये हमें अपने कर्मों के हिसाब से फल देते हैं, इसलिए नीलम पहनने के बाद हमें अपने कर्मों पर ध्यान देना चाहिए और हिंसा नहीं करनी चाहिए.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here