इन खास वजह से चढ़ाते हैं खाटू श्याम मंदिर में गुलाब के फूल, लाखों की संख्या में पहुंचते हैं भक्त, हर इच्छा पूरी करते हैं बाबा

0
5

हाइलाइट्स

खाटू श्याम मंदिर में गुलाब चढ़ाने से हर इच्छा पूरी होती है.
बाबा खाटू श्याम को गुलाब के फूल अति प्रिय हैं.

Significance Offer Rose To Khatu Shyam : महाभारत के समय एक प्रतापी योद्धा बर्बरीक हुए थे. जिन्होंने भगवान कृष्ण के कहने पर अपना सिर काटकर गुरू दक्षिणा के रूप में अर्पित कर दिया था. बाद में भगवान कृष्ण ने उनको श्याम नाम से पूजने का आशीर्वाद दिया. ऐसा माना जाता है कि बर्बरीक जी का सिर सीकर जिले में खाटू गांव में मिला, तब से उनका वहीं मंदिर बनाया गया और उनको खाटू श्याम नाम से पूजा की जाने लगी. इस बारे में न्यूज18 हिंदी को विस्तार से बताया है भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा ने.

1. क्यों चढ़ाते हैं गुलाब का फूल?
भगवान खाटू श्याम को भगवान कृष्ण के कलियुग का अवतार माना जाता है. साथ ही उनको हारे का सहारा भी कहा जाता है. सीकर स्थित मंदिर में उनके दर्शन के लिए हर साल लाखों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं. वहां पहुंच कर भक्त उनको इत्र, खिलौने और गुलाब आदि चढ़ाते हैं. लेकिन इन सबमें सबसे खास यह है कि बाबा खाटू श्याम को गुलाब विशेष रूप से चढ़ाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि उनको गुलाब बहुत प्रिय है और जो भी भक्त उनको गुलाब अर्पित करता है, वह उसकी हर इच्छा को पूरा करते हैं.

यह भी पढ़ें – उपयोग के बाद गीला छोड़ देते हैं बाथरूम? आज ही बदल लें यह आदत, नहीं तो झेलनी पड़ेगी आर्थिक तंगी!

2. पौराणिक कथा
भगवान खाटू श्याम को गुलाब चढ़ाने को लेकर एक पौराणिक कथा भी प्रचलित है. इसके अनुसार भगवान खाटू श्याम के जन्म स्थान के आस-पास ही एक गुलाब की नगरी हुआ करती थी, जहां पर भगवान अपने बचपन के समय में सबसे ज्यादा रहे हैं. इस दौरान उनको गुलाब से खेलना बहुत पसंद था. इसी दौरान उनको गुलाब के फूल प्रिय हो गए.

 

3. सबसे पहले पहनाई थी गुलाब की माला
इसके साथ एक कथा ये प्रचलित है कि जब पहली बार बाबा खाटू श्याम का मंदिर बनाया गया था, तब वहां पर सबसे पहले गुलाब के फूलों की माला पहनाई गई थी. इसके बाद धीरे-धीरे इसने एक परंपरा का रूप ले लिया और भक्त अपने साथ गुलाब चढ़ाने के लिए लेकर आने लगे. वहीं ऐसा माना जाता है कि गुलाब के बिना भगवान खाटू श्याम का श्रृंगार अधूरा होता है. उनको गुलाब या गुलाब की बनी वस्तु अवश्य चढ़ाई जाती है.

यह भी पढ़ें – सौभाग्य, धन, संपदा और सकारात्मकता पाना है आसान, हर रात सोते समय सिरहाने रखें 5 चीजें, खुद देखें चमत्कार

4. सुखी होता है दाम्पत्य जीवन
ऐसी मान्यता है कि किसी दंपति के वैवाहिक जीवन में कुछ तनाव चल रहा हो या उनके बीच कुछ मतभेद हो तो इसके समाधान के लिए एक साथ जाकर बाबा खाटू श्याम को गुलाब चढ़ाना चाहिए. इससे उनके वैवाहिक जीवन में खुशियां आती हैं. इसकी वजह यह है कि गुलाब की खुशबू से शुक्र ग्रह मजबूत होता है, जो उनके प्रेम को मजबूत बनाता है. शुक्र ग्रह प्रेम का ग्रह भी माना जाता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here