आज सोमवती अमावस्या, पितरों को अर्पित करें 4 तरह के फूल, दूर होगा पितृ दोष प्रसन्न होंगे पूर्वज

0
8

हाइलाइट्स

आज मनाई जा रही सोमवती अमावस्या.
पितरों को प्रसन्न करनें का सबसे अच्छा दिन है आज.

Somwati Amavasya 2024 : सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या कहा जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, साल में लगभग एक या दो बार ही सोमवती अमावस्या पड़ती है. यह अमावस्या पितरों को खुश करने के लिए सबसे खास मानी जाती है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. पितरों का आशीर्वाद प्राप्त करने, उनकी आत्माओं को शांति दिलाने के लिए दान, तर्पण, पिंडदान आदि कराया जाता है. पितरों की पूजा करने के साथ कुछ ऐसे पुष्प भी हैं जिनको चढ़ाने से उनकी कृपा मिलती है. इससे धन लाभ भी हो सकता है. कौन से हैं दो फूल इस बारे में न्यूज 18 हिंदी को बताया है भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

1. सफेद कमल का फूल
पितरों को सफेद वस्तु प्रिय होती है इसलिए ध्यान रखें कि सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को खुश करने के लिए सफेद कमल के फूल चढ़ाएं. पितरों को सफेद फूल बहुत प्रिय होते हैं. पितृ इससे खुश होकर व्यक्ति की सारी परेशानियां दूर कर देते हैं.

यह भी पढ़ें – अचानक खंडित हो गई है घर में रखी भगवान की प्रतिमा? किस बात का देती है संकेत, जानें क्या करें टूटी मूर्ति का

2. कनेर का फूल चढ़ाएं
बाकी सफेद फूलों के मुकाबले सफेद कनेर का फूल लोगों को आसानी से मिल सकता है इसलिए सोमवती अमावस्या के दिन सफेद कनेर का फूल चढ़ाएं. जहां सफेद फूल शांति और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है, वहीं यह पितरों को प्रसन्न करता है. सफेद फूल अर्पित करने से आपके पितृदोष कटते हैं और पितरों का रुका हुआ आशीर्वाद भी मिलता है.

3. सफेद गुलाब का फूल
शास्त्रों में लिखा है कि सफेद फूल पितरों को प्रिय होते हैं इसलिए सोमवती अमावस्या के दिन उनको सफेद गुलाब का फूल विशेष रूप से अर्पित करें. इसके साथ दान में वस्त्र आदि देने के दौरान भी उस पर सफेद फूल अवश्य रखें. पितरों को सफेद गुलाब चढ़ाने से सौभाग्य में वृद्धि होती है.

4. चंपा के फूल से मिले वंश वृद्धि
सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को खुश करके उनका आशीर्वाद प्राप्त कर घर में सुख-समृद्धि पाने के साथ वंश वृद्धि का आशीष पाना चाहते हैं तो चंपा के फूल अर्पित करें.

यह भी पढ़ें – अगले 10 सालों तक 3 राशि के जातक हो जाएं सतर्क, शनि की साढ़ेसाती का रहेगा असर, जानें किस पर चल रही ढैय्या

5. इन फूलों से करें परहेज
सोमवती अमावस्या के दिन जहां काले तिल के साथ सफेद फूल को अर्पित करने का शुभ फल मिलता है, पितृदोष से छुटकारा मिलता है. वहीं, कुछ ऐसे फूल हैं जिन्हें भूलकर भी सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को अर्पित नहीं करना चाहिए. इनमें चटक लाल रंग, नीले और पीले रंग के फूलों के साथ अधिक खुशबू वाले फूलों का उपयोग करने से बचें. इन फूलों के उपयोग करने से पितर नाराज हो सकते हैं. कई बार अज्ञानतावश हम ऐसी गलती कर देते हैं लेकिन इसका ध्यान रखना चाहिए.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here